सुनहरा संसार देहरादून, उत्तराखंड ब्यूरो हिमांशु नौरियाल।

” घर आया मेरा परदेसी,
प्यास बुझी मेरी अंखियन की “….

उत्तराखंड को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने के लिए आईटीडीए, सूचना एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी के सहयोग से उत्तराखंड अपनी सरकार पोर्टल को लॉन्च किया गया है।

मुख्यमंत्री ने ‘अपणि सरकार’ नागरिक सेवाएं आपके द्वार योजना का फ्लैग ऑफ किया। देहरादून के नागरिकों को एक फोन कॉल पर अपणि सरकार पोर्टल की नागरिक सेवाएं उनके द्वारा पर उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि नागरिकों को उनके घर पर जाकर जन सेवा केन्द्र के माध्यम से सेवाएं उपलब्ध कराये जाने की शुरूआत की गई है, यह सेवा जल्द ही राज्य के अन्य स्थानों पर भी शुरू की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है की नागरिक सेवाओं का लाभ आम जन को उनके घर पर ही मिल जाए। अभी तक 575 सेवाएं ऑनलाइन रूप से अपणि सरकार पोर्टल पर उपलब्ध करायी जा रही हैं ।

वर्तमान में पायलट रूप में यह सेवा देहरादून शहर के 100 वार्डों में नजदीकी सी.एस.सी केंद्र के संचालकों द्वारा उपलब्ध करायी जाएगी। सूचना प्रौद्योगिकी, सुराज व विज्ञान प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत आई.टी.डी.ए ने “डोर स्टेप डिलीवरी” हेतु सी.एस.सी-एस.पी.वी को यह जिम्मेदारी सौंपी है।

देहरादून शहर के सी.एस.सी संचालकों को पुलिस वेरिफिकेशन के उपरांत पहचान-पत्र जारी किए गए हैं। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए नागरिक 18009110007 टोल फ्री नंबर पर फोन कर सकते हैं। नागरिकों की सुविधानुसार घर पर ही आवेदन लिया जाएगा तथा संबंधित प्रमाण पत्र / अभिलेख घर पर ही उपलब्ध कराया जाएगा ।

केंद्र व राज्य की सरकारी सेवाओं के अलावा व्यावसायिक सेवाएँ जैसे बीमा, शिक्षण, बैंकिंग, पेंशन, डिजी पे, टेली-हेल्थ, टेली-लॉ भी नागरिकों को ग्राम स्तर तक उपलब्ध करायी जा रही हैं।

अपणि सरकार ई सर्विस पोर्टल के माध्यम से राज्य, जिला एवं तहसील स्तर पर कार्यान्वित कार्यों को एकत्रित किया गया है। अर्थात उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं एवं विभिन्न दस्तावेजों को बनवाने के लिए अपणि सरकार पोर्टल का प्रयोग कर सकते हैं।

अपणि सरकार ई सर्विस पोर्टल द्वारा विभिन्न सेवाओं का लाभ लेने के लिए अपणि सरकार पोर्टल रजिस्ट्रेशन करना होगा। नागरिक ऑनलाइन माध्यम द्वारा घर बैठे अपने मोबाइल फोन की सहायता से उत्तराखंड ई सर्विस ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं।

” अपणी सरकार ” निसंदेह ही मौजूदा सरकार का एक ऐतिहासिक एवम अभूतपूर्व कदम है के8से पूरा प्रदेश लाभान्वित होगा और जिसके लिए उसकी जितनी भी सराहना की जाए, वो कम है।

By SANOOJ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *